Ticker

8/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सफलता का मंत्र - आत्मविश्वास

             

सफलता का मंत्र - आत्मविश्वास



 

मार्क ट्वेन ने कहा था, "आपको इस जीवन में इन दोनों की आवश्यकता है - अज्ञानता और आत्मविश्वास, और फिर सफलता पाना सुनिश्चित है।"


लेकिन मैं इस विश्वास को आधुनिक समय के अनुसार संशोधित करना चाहती हूँ और यह कहना चाहती हूँ कि इस जीवन में सबसे ज़्यादा आत्म-विश्वास की जरूरत है और फिर सफलता सुनिश्चित है।

 

एक आठ साल की लड़की अपने माता-पिता की सुरक्षात्मक देखभाल में रहती थी। उसके अंदर छिपी प्रतिभा को पोषित करने के लिए जरूरी आत्मविश्वास की कमी थी। एक दिन, उसे एक पार्टी में ले जाया गया। छोटी लड़की एक अंतर्मुखी और शर्मीली लड़की थी। वहाँ वह एक महिला से मिली जिसने उसके मनोविज्ञान को समझा और उसके छिपे हुए गुणों पर विश्वास किया। वह उसकी शुभचिंतक बन गई और उसे खुद पर विश्वास करने के लिए प्रेरित किया। उसने उसे सफलता के साथ नई यात्रा के लिए आवश्यक प्रेरणा दी। और फिर उस अंतर्मुखी लड़की ने सभी विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिए और एक सफल एथलीट के रूप में उभरी। वह खुद पर विश्वास करके अपने गंतव्य तक पहुंचने में सक्षम हुई।


उपरोक्त कहानी को पढ़कर, कोई भी आसानी से वर्णन कर सकता है कि सफलता का रहस्य स्वयं पर विश्वास करना है। यह आत्मविश्वास ही है जो दूसरों को प्राप्त करना चाहिए और जीवन में चुनौतियों को स्वीकार करना चाहिए। यदि हमारे पास 'मैं संभव हूं' में विश्वास और अपने आत्मबल पर विश्वास है तो हम इस कुंजी के साथ चमत्कार कर सकते हैं और सफलता का ताला खोल सकते हैं।


अब सवाल उठता है कि आत्मविश्वास क्या है?


'आत्म-विश्वासका सीधा-सा अर्थ है स्वयं पर विश्वास करना और विश्वास रखना की हम सबकुछ करने के लायक हैं। 'अगर हमें विश्वास है कि हम कर सकते हैं, तो हम करेंगे।' कुछ भी मुश्किल नहीं है, कुछ भी असंभव नहीं है। हमारे सामने सैकड़ों उदाहरण हैं। जब तक हम आत्मविश्वास से पोषित नहीं होंगे, तब तक हम आकाश को नहीं छू सकते। हमें अपने आप में विश्वास रखने की आवश्यकता है कि हम सभी खुशी के लायक हैं और कुछ भी हमारी पहुंच से परे नहीं है अगर हम लगातार अपने लक्ष्य के लिए प्रयास करते हैं।


हम लोगों के सामने ऐसे अनगिनत उदाहरण हैं जो तमाम बाधाओं का सामना करने के बावजूद ज़मीन से शुरू होकर आसमान तक पहुँचे। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एक विनम्र पृष्ठभूमि के थे और प्रधान मंत्री जैसे सर्वोच्च पद तक पहुँचे। धीरू भाई अम्बानी, जिन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना की, जो आज भारत की सबसे बड़े उद्योगों में से एक है। हरियाणा के स्टील मैन ओम प्रकाश जिंदल, जिन्होंने स्टील फैक्टरियाँ स्थापित कीं, अस्पतालों और स्कूलों का निर्माण कराया और हजारों लोगों को नौकरियाँ दीं। राधाकिशन दमानी सुपरमार्केट चेन डी-मार्ट के मालिक हैं, राकेश झुनझुनवाला एक मंजे हुए निवेशक, व्यापारी और एसेट मैनेजमेंट फर्म रेयर एंटरप्राइजेज के मालिक हैं। सीपी कृष्णन नायर, भारत की लग्जरी होटल चेन लीला पैलेस, होटल और रिसॉर्ट्स के संस्थापक हैं। नारायण मूर्ति ने छह अन्य सॉफ्टवेयर इंजीनियरों, आदि के साथ इन्फोसिस को सह-स्थापित किया। ऐसे सभी लोग अपने परिश्रम और निरंतरता के साथ साधारण स्थान से ऊपर उठकर बड़े हुए। अपने भाग्य को बदलने का उनका संघर्ष हमारे सामने सबसे अच्छे उदाहरण प्रस्तुत करता है कि सफलता का रहस्य खुद पर विश्वास करने में निहित है।

लेकिन हम इस तरह का आत्मविश्वास कैसे हासिल कर सकते हैं? जवाब बहुत आसान है। एक बार जब हम अपनी प्रतिभा, अपनी सतत मेहनत पर विश्वास करते हैं और आशावादी बने रहते हैं तो हम आसानी से अपने दिमाग और आत्मविश्वास पर महारत हासिल कर सकते हैं। यह एक निर्विवाद सत्य है कि सफलता का रहस्य स्वयं पर विश्वास करना है। यह देखा जाता है कि लोग अक्सर अपने पोषित लक्ष्यों को प्राप्त करने में असफल हो जाते हैं क्योंकि वे अपने सपनों, अपने लक्ष्यों पर विश्वास नहीं करते हैं। यह सामान्य अवलोकन का विषय है कि जिस छात्र को अपनी क्षमताओं पर भरोसा है, वह अच्छे से बेहतर ज्ञान प्राप्त करता है, लेकिन उसे साझा करने या व्यक्त करने का आत्मविश्वास नहीं है। कोई भी बाधा कभी भी सफलता के मार्ग को अवरुद्ध नहीं कर सकती है यदि किसी के पास सफल होने के लिए आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति है। बड़े आत्मविश्वास वाले लोग जीवन की कठिनाइयों और चुनौतियों को स्वीकार करने के बजाय नम्रता से स्वीकार करते हैं। वे बड़ी दृढ़ता के साथ संघर्ष करते हैं और अंत में सफलता प्राप्त करते हैं। ऐसे लोग इतिहास के पन्नों पर अपनी एक अमिट छाप छोड़ जाते हैं।

आत्म-विश्वास को विकसित करने की कुंजी - कल्पना और इच्छा शक्ति है। सफलता का सूत्र है खुद पर भरोसा रखना। आत्मविश्वास निराशा से भरे छात्र को ऊर्जावान और गतिशील छात्र में बदल देता है। बिना किसी विषय के गूढ़ ज्ञान के एक छात्र भी तथ्यों को सीखकर और उन्हें आत्मविश्वास के साथ साझा करके खुद को मास्टर साबित कर सकता है। आपने अपने जीवन में देखा होगा कि दो व्यक्ति एक ही जानकारी को अगर साझा करते हैं, तो जहां कोई एक इसे भरपूर आत्मविश्वास के साथ पेश कर रहा है और अपने व्यक्तिगत अनुभवों को जोड़ रहा है; जबकि दूसरा इसे धीमी आवाज में और कम आत्मविश्वास के साथ पेश करता है। वहां आप पहले व्यक्ति के भावों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे।


प्रसिद्ध उद्धरण में 'हार्डवर्क सफलता की कुंजी है' में मैं जोड़ना चाहती हूँ 'confidence आत्मविश्वास सफलता की निश्चित कुंजी है। जीवन आपको विभिन्न परिस्थितियों और स्तरों पर आपके एक अलग रूप की मांग करता है।

 

यहां मैं स्वयं के उदाहरण को उद्धृत करना चाहता हूं: जब भी मुझे नौकरी के लिए साक्षात्कार का सामना करना पड़ता है तो मैं शुरू में थोड़ा घबरा जाती हूँ। लेकिन फिर मैं अपने आप से बात करने लगती हूँ और खुद को याद दिलाते हुए अपने मनोबल को बढ़ाती हूँ कि मुझे अपने विषय का अच्छा ज्ञान है, मेरे सभी विषयों की तैयारी नियमित है और मैं ईश्वर पर कट्टर विश्वास करती हूँ, इसलिए साक्षात्कार में सब कुछ ठीक होने वाला है। अंदर बैठे साक्षात्कारकर्ता पैनल या तो मुझे चुनेंगे या मुझे अस्वीकार करेंगे। वे जो प्रश्न मुझसे पूछेंगे, या तो मैं उत्तर दे पाऊँगी या मैं नहीं दे पाऊँगी। वे मेरी जान नहीं ले लेंगे। या तो मुझे काम मिलेगा या मैं नहीं मिलेगा। और यदि नहीं, तो मैं इसे भगवान की मर्ज़ी के अनुसार कहीं और प्राप्त करुँगी। इसलिए मुझे अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना चाहिए और आत्मविश्वास के साथ सभी सवालों का जवाब देना चाहिए। ईमानदारी से कहूँ तो यह आत्ममंथन मेरे लिए हर बार काम करता है। मैं वास्तव में हर बार आश्वस्त हो जाती हूँ और मैं साक्षात्कार में हमेशा सफलता पाती हूँ। सफलता का मेरा मंत्र है मेरा खुद पर विश्वास - मेरा आत्मविश्वास

    

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ