Ticker

8/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सुशांत सिंह राजपूत को श्रद्धांजली

                                                              281 Best Sushant Singh rajput images in 2020 | Sushant singh ...

सुशांत सिंह राजपूत को श्रद्धांजली

 

14 जून 2020 की रविवार की दोपहर थी, जब मुझे मेरी ननद का व्हाट्सएप संदेश मिला कि सुशांत सिंह राजपूत अब नहीं रहे। उसने अपने घर में आत्महत्या कर ली है। मैं तो हैरान -परेशान हो गई। मेरे दिमाग ने विश्वास करना बंद कर दिया कि मेरी आंखें क्या पढ़ रही हैं। मेरे पैर कांपने लगे और दिल की धड़कनें तेज़ हो गईं। इतना शानदार, अच्छा दिखने वाला, मिलनसार, सभी को मुस्कराहट देने वाला अदाकार अपनी जीवन लीला को कैसे समाप्त कर सकता है! मेरा दिल डूब गया। मैं झटके से उठी और सुशांत सिंह राजपूत की मौत की खबर की सत्यता का पता लगाने के लिए टेलिविजन चालू करने के लिए अपने ड्राइंग-रूम की तरफ भागी। हर न्यूज़ चैनल उसी खबर को फ्लैश कर रहे  थे यानी अभिनेता का आकस्मिक निधन। हे भगवान ! खबर सही थी।

मेरी आंखों में आंसू और रुंधे हुए गले के साथ मेरा दिल इतनी तेजी से धड़क रहा था मानो कोई भट्टी की आग जलाने की फूंकनी। मुझे अपनी चेतना वापस पाने में कुछ समय लगा। मैंने तुरंत अपने भाई का मोबाइल नंबर डायल किया क्योंकि वह कुछ खरीदारी के लिए बाहर गया था। हालाँकि, सुबह मेरी उससे लड़ाई हुई थी और मैं कुछ दिनों के लिए उससे बात न करने की योजना बना रहा थी। लेकिन अचानक मेरा दिल पिघल गया और एक भयानक भय ने मुझे घेर लिया। जब तक मेरे भाई ने मेरा फोन नहीं उठाया तब तक मैं बेदम और बदहवास हो रही थी क्योंकि मुझे पता है कि मेरा भाई भी पेशेवर अस्थिरता के कठिन दौर से गुजर रहा है। वह मार्च से ही बेरोजगार है। मैंने उसकी विचार प्रक्रिया की कल्पना करना शुरू कर दिया और प्रार्थना करने लगी कि वह सही - सलामत  हो। मुझे थोड़ी राहत हुई जब मेरे भाई ने फोन उठाया और कहा कि वह एक घंटे में घर आ रहा है। उफ़ ! ये कुछ सेकंड्स का इंतज़ार कितना लम्बा था। भगवान की कृपा से मेरे भाई की तरफ से सब कुछ सामान्य था।

यह बहुत दुखद है जब एक महान दूरदर्शी या महान व्यक्तित्व ऐसी असामयिक और दुर्भाग्यपूर्ण मौत मर जाता है।

जीवन ईश्वर का एक उपहार है। यह सच है कि जीवन इतना अनिश्चित है लेकिन आत्महत्या करके अपना जीवन समाप्त करना एक व्यक्ति का सबसे बुरा कदम है।

सुशांत आप हमेशा हमारे साथ बने रहेंगे।

मैं सुशांत सिंह राजपूत की असामयिक मौत से उबर नहीं पा रही हूँ। एक शानदार अभिनेता का निधन हो गया लेकिन उनका आकर्षण अभी भी जीवित है। वह अवसाद में नहीं था लेकिन हां वह अवसाद में रहने को मजबूर किया गया था। और अपराधी अभी भी जीवित हैं। ये अपराधी उसके नौकर या उसके रूम पार्टनर या उसकी गर्ल-फ्रेंड, रिया चक्रवर्ती या उसके पेशेवर प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं। शायद इन लोगों को कभी दोष नहीं दिया जाएगा या उनका अपराध कभी प्रकाश में नहीं आएगा। वे सोच रहे होंगे कि कुछ दिनों में सबकुछ सामान्य हो जाएगा। प्रसारित समाचार से मुझे महसूस हो रहा है कि किस तरह का असहनीय दर्द सुशांत ने सहा होगा जिससे वह इतना बड़ा कदम उठाने को मजबूर हो गया।

यशराज टीम ने उन्हें अवसाद में धकेल दिया। करण जौहर ने अपने शो 'कॉफ़ी विद करण' में हमेशा उन्हें डिमोटिवेट किया। पहले उन्हें जो फ़िल्में ऑफर हुईं, वो फ़िल्में 'फ़िल्म इंडस्ट्री के तथाकथित भगवानों ने उनसे छीन लीं और कुछ अन्य अभिनेताओं को दी, जिन्होंने उनके एकाधिकार का पालन किया। ये लोग इंडस्ट्री के भगवान नहीं हैं। बॉलीवुड के ये तथाकथित भगवान जो सोचते हैं कि केवल स्टार किड्स के पास ही अपनी ग्लैमरस दुनिया पर राज करने का हुनर ​​और अधिकार है। ये स्टार किड्स इंडस्ट्री में एंट्री करने से पहले स्टार बन जाते हैं, चाहे वे अभिनय करना जानते हों या नहीं....  सोनम कपूर, जान्हवी कपूर, करण देओल, हर्षवर्धन कपूर, अर्जुन कपूर आदि ... क्या आपको लगता है कि वे अभिनय जानते हैं?

अब यह समय बदलाव का है। हम सभी एकजुट हों और फिल्म उद्योग के इन सभी शोषकों का बहिष्कार करें क्योंकि सुशांत सिंह राजपूत जैसी कई प्रतिभाएँ हैं जो अभी भी अपनी लड़ाई लड़ रही हैं और न जाने किसका अंत ऐसा ही हो।

मैं अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और उनकी सह-अभिनेत्री, अंकिता लोखंडे के साथ उनके टीवी - सीरियल 'पवित्रा रिश्ता' के साथ भावनात्मक रूप से बहुत ज़्यादा जुड़ी  हुई थी।

कुछ साल पहले जब मैंने उनके रिश्ते के ब्रेकअप के बारे में पढ़ा था, तो मैं उनके पुनर्मिलन के लिए प्रार्थना कर रही थी। जैसा कि अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली अपने ब्रेकअप के बाद एक साथ आए थे और शादी  बंधन में बंधे; इसी तरह मैं चाह रही थी कि सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे भी एक दिन पैच-अप करेंगे और एक-दूसरे से शादी करेंगे। दुर्भाग्य से कहानी ने कुछ और मोड़ लिया और इस तरह के दुखद और भयानक अंत का कारण बना।

सुशांत सिंह राजपूत ने लाखों सपने देखे और उन्हें पूरा करने के लिए जी जान लगा दी। एक छोटा शहर का लड़का जिसने देश में एआईईई में 7 वीं रैंक हासिल की थी, भौतिक विज्ञान ओलंपियाड में राष्ट्रीय प्रथम रैंक धारक, जिसने प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश प्राप्त किया, जिसने एक अभिनेता बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए सिर्फ 3 साल में इंजीनियरिंग कोर्स छोड़ दिया था। वह जो एक लोकप्रिय टीवी स्टार बन गया और उसने जितनी भी फिल्मों में काम किया उसके साथ 100% न्याय किया। उसने एक दिन टेलीस्कोप खरीदने का सपना देखा था और उसने अपने उस सपने को पूरा किया। सुशांत की तरह ही मैंने भी हमेशा एक टेलिस्कोप खरीदने का सपना देखा है। वह एक पुस्तक प्रेमी था और अपनी पुस्तकों की कंपनी में मेरी तरह सहज महसूस करता था। मुझे पता है कि जीवन अंतर्मुखी और भावनात्मक लोगों  के लिए कठिन है। सुशांत की विचार-प्रक्रिया उसके बोले गए शब्दों से अधिक तेज थी।

सुशांत एक पायलट और अंतरिक्ष यात्री बनने के सपने को साकार करने के लिए पायलट बनने का प्रशिक्षण ले रहा था। वह केवल 34 वर्ष का था जब उसने अपना जीवन समाप्त कर लिया। जब उसने अपना जीवन समाप्त किया, तो उसने एक काले, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष विश्वविद्यालय की टी-शर्ट पहनी हुई थी।

 

उसके पास अभिनय करने के लिए कोई फिल्म नहीं थी और सभी उद्योग मार्च से बंद हैं क्योंकि मुंबई एक गंभीर महामारी कोविद -19 (कोरोना वायरस) के प्रकोप से लड़ रहा है। उसने अपने कमरे के सीलिंग फैन से लटककर आत्महत्या कर ली। उसने अपने जीवन को समाप्त करने के लिए हरे दुपट्टे का इस्तेमाल किया। लेकिन मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि ऐसा जीवंत व्यक्ति जो एक रात पहले अपने दोस्तों के साथ पार्टी करता है और अगली सुबह उठ कर आत्महत्या कर लेता है। तथ्य और विवरण और रिकॉर्ड सभी मेरे शक को बढ़ाते हैं। उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आत्महत्या का मामला था क्योंकि उसके शरीर पर संघर्ष के कोई निशान नहीं थे। उसके मनोचिकित्सक ने कहा कि वह अंकिता लोखंडे के साथ ब्रेक-अप के बाद से नैदानिक ​​अवसाद से पीड़ित था और कुछ पेशेवर तनाव भी थे। सभी विवरण उसकी हत्या की ओर इशारा करते हैं न कि आत्महत्या की ओर।

जो भी सुशांत की मृत्यु का कारण हो लेकिन उसके प्रशंसकों को भारी सदमा पहुंचा है। बॉलीवुड ने एक ऐसे अभिनेता को खो दिया है जो प्रतिभाशाली और परोपकारी व्यक्ति था।

आप हमेशा हमारी यादों में रहेंगे सुशांत सिंह राजपूत।

आपकी आत्मा को शांति प्राप्त हो !

       Sushant Singh Rajput


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ