Ticker

8/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

समय का महत्त्व

 

समय का महत्त्व

अगर आपको समय नहीं मिल रहा है तो समय बनाओ। ऐसे:- 

  • Ø सबसे पहले, 'ना' कहना सीखें।
  • Ø समय बर्बाद करने के पछतावे से और अधिक समय बर्बाद होता है। 

समय हमारे जीवन की सबसे मूल्यवान संपत्ति है। इस विचार को समझने में मुझे कई साल लग गए। जब मैंने अपना पहला मोबाइल और लैपटॉप खरीदा तब उसे चलाना भी शुरू किया। मुझे नए-नए वीडियो गेम्स- GTA वाईस सिटी, फार्मविले, कैंडी क्रश जैसे कई वीडियो गेम्स खेलने की एक लत-सी लग गई। तब मैंने कॉलेज की पढाई ख़त्म करके नौकरी शुरू ही की थी। मेरे स्टूडेंट्स मुझे नए वीडियो गेम्स के बारे में बताते और मैं घर पर आकर उन्हें खेलती। मुझे लैपटॉप में गेम्स खेलने का इतना चस्का हो गया था कि प्रति दिन स्कूल से घर आने पर समय कैसे बीत जाता पता ही न चलता। मैं गेम्स खेलने में इतनी मशग़ूल हो जाती कि मुझे बहुत अद्भुत महसूस होता था।गेम में अलग-अलग लेवल्स को पार करने पर एक सफलता का रोमांच होता था।

मुझे याद है कि मुझे वीडियो गेम्स खेलने की लत लग गई थी। अपने घर के रास्ते पर, नौकरी के बाद, मैं पूरी शाम और सोने से एक घंटे पहले खेलने की योजना बनाती थी। मुझे नौकरी से आने के बाद ऑनलाइन गेम खेलना जरूरी लगने लगा था। मैं अपनी मम्मी की बातों पर भी ज्यादा ध्यान नहीं देती थी और न ही उनको समय।

समस्या यह थी कि मैंने कभी एक घंटा नहीं खेला। मैं एक विपुल खिलाड़ी बन गई थी और दुनिया भर में विभिन्न साथियों के साथ खेलने वाले टूर्नामेंट में मैं खुद को सक्षम मानने लगी थी। नौकरी के बाद के घंटे खेल के 4 घंटे प्रति दिन हो जाते थे। जब मैं काम करने के लिए उठती थी तो मैं केवल इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रही होती थी कि रात में मेरा अगला प्रतिद्वंदी कौन होगा; यह बहुत ज्यादा हो रहा था।

मुझे याद है कि मैं अपनी मम्मी से कभी-कभी झूठ बोलती थी कि मैं 30 मिनट में बिस्तर पर सोने जा रही हूँ; लेकिन मैं फिर से मोबाइल या लैपटॉप के स्क्रीन के सामने अपना समय खर्च करने लगती थी। अक्सर मेरी नींद पूरी नहीं होती थी। मैं ऐसे ही दिन और महीनों को गँवा रही थी। लेकिन धीरे-धीरे मुझे एहसास हुआ कि मैं जो अनोखी चीजें कर रही थी, वो दरअसल कुछ और नहीं बल्कि मैं अपना समय बर्बाद कर रही थी।

एक बार मुझे याद है कि मेरी मम्मी ने मुझसे पूछा था कि क्या मैं उनके साथ पार्क जा सकती हूँ? तब मैंने सिर्फ इस वजह से उनके साथ जाने से मना कर दिया था कि मैं पार्क जाने की बजाय ऑनलाइन गेम्स खेलना चाहती थी। और ऐसा एक बार नहीं अक्सर होने लगा। मुझे पता था कि मैं किसी के साथ ऑनलाइन गेम्स के बजाय उन घंटों में कुछ बेहतर कर सकती थी, जो मुझे मेरी वास्तविकता से भागने के लिए ज़रूरी नहीं था। यह खतरनाक है। आप अपने जीवन में कितने घंटे ऐसे ही बिताते हैं जब आप कुछ भी नहीं करते हैं। कुछ ऐसा जो आपको आपके लक्ष्यों के करीब लाएगा या आपको अपने सपनों के करीब तेजी से पहुंचाएगा।


मैंने अपने रोजमर्रा के जीवन में इन सवालों को पूछना शुरू कर दिया:

  • ·        क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने जीवन के कितने घंटे उन कार्यों पर खर्च कर रहे हैं जो आपको अपने लक्ष्यों के करीब लाएंगे?
  • ·        क्या आप अपने लक्ष्यों या किसी और के लक्ष्यों को वास्तविक बनाने के लिए हर दिन कार्रवाई कर रहे हैं?
  • ·        क्या आप उन्हें खुश करने के लिए हर किसी को हाँ कह रहे हैं?
  • ·        क्या आप नहीं कहने में सक्षम हैं, जब जीवन में कुछ आपके लक्ष्य के अनुसार नहीं है?

उन महीनों में वीडियो गेम्स खेलना रोचक भी था और मैं बहुत-सी नयी चीज़ें सीख रही थी जो वास्तविक जीवन में फलदायी नहीं थीं। अगर मैंने अपना यही समय किसी व्यवसाय के निर्माण या कुछ उत्पादक करने के लिए समर्पित किया होता तो मुझे अपने लक्ष्य की प्राप्ति जल्दी ही हो जाती और मुझे समय बर्बाद करने का पछतावा भी नहीं होता।

इसलिए मैं यह चुनना सीख गई हूँ कि मुझे कुछ ऐसा करना है जो मेरे लक्ष्यों के अनुसार हो और यह मेरे समय का प्रबंधन करने के लिए कितना महत्त्वपूर्ण है। यदि आप उन चीजों को करने से बचेंगे जिन्हें आपको करने की आवश्यकता नहीं है तो आप अपना कीमती समय और ऊर्जा बचा पाएँगे। मुझे वास्तव में विश्वास है कि ऑनलाइन समय प्रबंधन ऐप्स काम नहीं करते हैं क्योंकि हर व्यक्ति अलग है। जो आपको करना है वह कोई ऑनलाइन एप्प आपको नहीं सिखा सकता है। अपने समय का प्रबंधन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण उन चीजों से अवगत होना है जो आपको नहीं करना है। इसलिए आपके पास उन चीजों को करने के लिए अधिक समय होगा जो वास्तव में मायने रखती हैं। सभी को आराम करने के लिए समय चाहिए, दोस्तों के साथ रहना चाहिए, यहां तक ​​कि वीडियो गेम भी खेलना चाहिए, लेकिन अगर आप उस समय के बारे में जानते हैं जो आप बर्बाद कर रहे हैं, तो यह ठीक होगा।

सवाल यह है कि अधिक समय कैसे प्राप्त करें, आइए जानें:

नहींकहना सीखें:

मैं किसी को खुश करने के लिए कितनी ही बार 'हाँ' कहती हूँ, भले ही मैं वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहती हूँ। केवल उन्हें प्रसन्न करने के लिए लेकिन मैंने जानती हूँ कि मैं उस काम को उतने उत्साह और ध्यान, और ऊर्जा से नहीं कर पाती हूँ जितना कि अक्सर मैं अपने पसंद के कामों को कर पाती हूँ। और मुझे मेरे इस स्वभाव की जानकारी हमेशा से है। मुझे आश्चर्य है कि मैं कभी क्यों 'नहीं' नहीं कह पाती ?

कुछ समय पहले, मैंने उन क्रियाओं को 'ना' कहना सीख लिया जो मुझे अपने लक्ष्य तक पहुँचने की अनुमति नहीं देते। उदाहरण के लिए,

 

यदि आपको लक्ष्य से भटकना है, तो आप ऐसा कर सकते हैं:

अपने सहयोगियों के साथ जंक फूड रेस्ट्रॉं में दोपहर के भोजन के लिए जाने के लिए 'ना' कहें।

अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन गेम्स खेलने के लिए 'ना' कहें; इसके बजाय, एक घंटे के लिए जिम जाएँ।

टाइमपास के लिए एक फिल्म देखने के लिए 'ना' कहें; इसके बजाय, स्वस्थ भोजन के बारे में YouTube वीडियो देखें या अपनी मनपसंद पुस्तक पढ़ें।

 

'NO' या 'नहीं' कहने का विचार आपके द्वारा की जाने वाली गतिविधियों को बदलने का है न कि उस व्यक्ति के साथ गठबंधन तोड़ने का है जिसे आप निकट भविष्य में नहीं करना चाहते हैं। आप ऐसे शुरू कर सकते हैं और आप देखेंगे कि आप प्रति दिन कितने निर्णय लेते हैं और आपको आश्चर्य होगा कि आपकी जीवन शैली बदलने लगेगी जिसके बारे में आपने कभी नहीं सोचा था।

अरबपति वॉरेन बफे (Warren Buffet) ने एक बार कहा था, "सफल लोगों और बहुत सफल लोगों के बीच का अंतर यह है कि बहुत सफल लोग लगभग सभी चीजों के लिए 'नहीं' कहते हैं।"

और जेम्स अल्टूकर (James Altucher) ने कहा, "अगर कुछ नरक नहीं है, YEAH! फिर यह "नहीं!" याद रखें। आपके पास हर दिन केवल 1,440 मिनट हैं। उन्हें आसानी से दूर न करें।"



समय दुनिया में सबसे कीमती मूल्य है

समय दुनिया में सबसे कीमती वस्तु है, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके लिए सफल होने का क्या मतलब है।

यदि सफल साधनों में अधिक पैसा है, तो आप उन गतिविधियों को प्राथमिकता दे सकते हैं जो आपको और पैसा लाएँगे।

यदि सफल साधनों को अपने प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताने की स्वतंत्रता है, तो आप उनके साथ बिताने के लिए समय को भी प्राथमिकता देंगे।

आपके लिए सफलता का मतलब क्या है, ये इस बात पर निर्भर करता है कि अगर सफलता प्राप्त करने में ही आपका पूरा समय लग जाएगा, तो यह सफलता किस योग्य होगी जिसका आप आनंद नहीं उठा पाएँगे।

 

अपनी ऊर्जा को बर्बाद करने वाली गतिविधियों से बचें:

यह भी सच है, जैसा कि मैंने ऊपर कहा, बहुत सारी गतिविधियाँ या लोग हैं जो आपकी ऊर्जा को खत्म करते हैं, और जब आपके पास एक ड्रेनर होता है, तो आपका समय प्रभावित होता है, आप प्रेरित महसूस नहीं करते हैं; इसके बजाय, आप अनुत्पादक महसूस करते हैं। इसलिए वो कुछ घंटे जो आप कुछ काम करते हैं, वे सिर्फ समय की बर्बादी ही करते हैं।

समय के बारे में शिकायत न करें। सभी के पास वही 24 घंटे हैं। यदि आप इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह समय की बात नहीं है; यह प्राथमिकता देने की बात है कि आपके लिए क्या आवश्यक है।

 

यदि आप अपने रोजमर्रा के माहौल में इन चीजों को देखते हैं, तो उनसे बचें:

एक करीबी दोस्त आपको देखना चाहता है, लेकिन आप जानते हैं कि कुछ भी उत्पादक आपको उससे नहीं मिलेगा। बस अपने आप पर एहसान करें और इससे बचें।

कभी-कभी परिवार भी जो आपके लक्ष्यों का समर्थन नहीं करते हैं या इसका मजाक उड़ाते हैं। इस स्थिति में, आपको उनकी कही बातों पर कम ध्यान देना होगा। वैसे भी, अगर वे आपसे प्यार करते हैं, तो वे आपके लिए सबसे अच्छी कामना करेंगे। और आपके लिए सबसे अच्छा है अपने सपनों को हासिल करना।

अगर आपकी किसी काम पर मीटिंग होती है और आप जानते हैं कि इससे आपको कुछ भी नहीं मिलेगा, तो उससे बचें। मैं अपनी नौकरी में बहुत सी बैठकों में रही हूँ, और ईमानदारी से कहूँ कि उनमें से कुछ सिर्फ समय की बर्बादी थीं।

आपको अपने लिए आवश्यक चीजों को प्राथमिकता देनी होगी और उन चीजों को अलग करना होगा जो आपके रोजमर्रा के जीवन में मूल्यवान नहीं हैं और कार्रवाई नहीं करते हैं।

आप देखेंगे कि समय की कमी नहीं है।

 

निष्कर्ष:

जैसा कि मैंने कहा, अधिक समय हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका किसी सबसे अच्छे प्रबंधक ऐप या बाजार का कैलेंडर प्राप्त करना आवश्यक नहीं है।

आपको यह पहचानना है कि आप उस दिन में क्या कर रहे हैं, कैसे अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ेंगे। उस व्यक्ति के साथ समय व्यर्थ नहीं गँवाना है जिसे आपके समय की क़द्र नहीं। ऐसी चीज़ों और व्यक्तियों से  खुद को अलग कर लें। उन गतिविधियों से बचें जो आपके जीवन में किसी मूल्य की नहीं हैं। सबसे अच्छा है अपने समय का प्रबंधन करना। आप देखेंगे की आप कितनी तेज़ी से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं और समय की कमी के बारे में फिर से शिकायत नहीं करेंगे।

"कुंजी समय बिताने में नहीं, बल्कि उसे निवेश करने में है।" स्टीफन आर कोवे (Stephen R. Covey) 

क्या आप उन गतिविधियों को खोजने के लिए तैयार हैं जो आपको सफल बनाएँगी ?

 


यह भी पढ़ें: समय बड़ा बलवान है 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, feel free to share on my email.