Ticker

8/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोरोना वायरस और हमारी ज़िन्दगी

 

कोरोना वायरस और हमारी ज़िन्दगी


  

कोरोना महामारी साबित करती है कि जीवन को कैसे जीना है। जीवन जीने के बारे में हमारी धारणाएँ कितनी गलत थीं।

आइए जानें इसके बारे में कि हम क्या कर सकते हैं ?


जीवन में स्वयं के मार्ग को प्रस्फुटित करने का समय आ गया है

 

मैंने ऑफिस पॉलिटिक्स और स्कूल प्रिंसिपल के कुप्रबंधन, पक्षपात और उन कर्मचारियों, जिन्होंने उसके गलत कामों के खिलाफ आवाज उठाई थी के प्रति बदले के रवैये  के कारण अपने स्कूल के एकेडमिक कोऑर्डिनेटर (सीनियर) की नौकरी से अप्रैल में इस्तीफा दे दिया था। मेरे कुछ दोस्तों ने मुझे सुझाव दिया कि मैं फिर से वहीँ नौकरी शुरू कर दूँ क्योंकि स्कूल की चेयरपर्सन खुद मुझे ज्वाइन करवाना चाहती थीं और इस महामारी में मुझे कोई अन्य उपयुक्त नौकरी नहीं मिल सकती थी। जबकि कई ऐसे अन्य मित्र भी थे जिन्होंने मेरे गुणों और योग्यताओं पर विश्वास किया और मुझ पर विश्वास दिखाया और मुझे खुद पर विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित किया। उनके अनुसार जल्द ही मुझे उपयुक्त नौकरी मिल जाएगी। मैंने प्रिंसिपल की गलत नीतियों के आगे सिर न झुकाने का ही फैसला लिया। मेरे शानदार 17 सालों के कार्य अनुभव और पदनामों के बावजूद, मैं छह महीने से बेरोजगार हूँ। इस कोरोना महामारी के चलते न तो कोई नए कर्मचारी को नौकरी देना चाहता है न ही तन्ख्वाह। बल्कि जो कर्मचारी हैं उन्हें भी आधी ही पगार मिल रही है। 

लेकिन आर्थिक समृद्धि और वृद्धि के बीच आप अपने पिछले संस्करण को चुनेंगे या अपने अंतर्मन को ?

40 साल की उम्र में इस जीवन बदलने वाले फैसले का सामना करते हुए, मैंने सभी से पूछा कि वे क्या करेंगे?

 

दो अलग-अलग पक्ष थे:

टीम १: मेरे सहकर्मियों और 5 से 10 साल के कम अनुभव वाले किसी भी व्यक्ति ने मुझे स्कूल की नौकरी लेने के लिए कहा - क्योंकि यह पैसा बनाने के लिए आसान था। उन्होंने मुझे चेतावनी दी कि अगर मैं तुरंत किसी भी शैक्षणिक संस्थान में शामिल नहीं होती हूँ तो मैं बड़े आर्थिक संकटों का सामना करुँगी।

टीम 2: जो कोई भी मेरे माता-पिता की उम्र या उससे अधिक थे - और बुद्धिमान के साथ सफल पेशेवर भी थे - उन्होंने मुझे यह नहीं बताया कि मुझे क्या करना है। इसके बजाय, उन्होंने गंभीरता से जवाब दिया कि मुझे खुद पर विश्वास रखकर अपने मूल्यों को महत्तव देना चाहिए।

जून 2020 में मैंने एक ब्लॉगर के रूप में अपना पहला ऑनलाइन प्रदर्शन शुरू किया; मैं एक पूर्णकालिक डिजिटल लेखिका और कवियित्री बन गई हूँ और पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहती।

यह एक शानदार महाकाव्य यात्रा रही है। बहुत लोगों ने इस तरह की छलांग को लगाने की हिम्मत की है। लेकिन महामारी ने तब से हमारे पुराने सामाजिक प्रतिमान को तिरोहित कर दिया है और जो हमने सोचा था कि हम जीवन के बारे में जानते हैं वह बिखर गया है।

 

COVID-19 (Corona Virus) ने जो 2020 में तबाही मचाई है, उसके बावजूद इसने जीवन के सामान्य होने का रास्ता भी साफ कर दिया है। मानवता को एक नई शुरुआत का मौका मिला है - आप इसमें शामिल हैं। एक पल के लिए उसे डूबने दें। अब आपके पास मौका है कि आप दुनिया को कैसे देखें और अपना जीवन कैसे फिर से परिभाषित करें।

 


कोरोनोवायरस महामारी ने तीन सच को स्पष्ट किया है:

जिंदगी छोटी है।

किसी भी चीज़ की कोई गारंटी नहीं है।

हम एक साझा ग्रह पर एक दूसरे से जुड़ी मानव जाति हैं।

 

इस प्रकार, मैंने कुछ पुराने सामाजिक नियमों, मानदंडों और मान्यताओं को संकलित किया है, जो कोरोना महामारी के साथ-साथ खुद के विचारों और जीवन से बाहर निकालने लायक हैं।

आप उनकी जगह क्या चुनेंगे? आप इस सूची में और क्या जोड़ेंगे?

वो झूठ जो समाज ने आपको बताया है:  

                               

आपका करीयर:

अच्छी नौकरी पाने के लिए आपको कॉलेज जाना होगा।

आपको एक प्रमुख या एक कैरियर मार्ग चुनना चाहिए।

खुद के लिए फ्रीलांसिंग या काम करना "जोखिम भरा" है जबकि एक पारंपरिक नौकरी में काम करना "सुरक्षित" है।

वित्तीय स्थिरता के लिए एक आय स्ट्रीम पर्याप्त है।

यदि आप अच्छी तरह से भुगतान करते हैं तो आप जिस नौकरी से नफरत करते हैं, उसमें काम करना इसके लायक है। यदि आप अभी कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप बाद में एक [बड़ा, बेहतर] भुगतान प्राप्त करेंगे।

स्टेटस-सिग्नलिंग महत्वपूर्ण है 

व्यवसाय कैसे काम करता है:

आपको बैठकें (मीटिंग्स) करने की आवश्यकता है।

सभी को अपने-अपने समय क्षेत्र में शुक्रवार को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक काम करना चाहिए।

यदि आप काम पर अपने कर्मचारियों की देखरेख नहीं कर सकते हैं, तो वे शायद काम नहीं कर रहे हैं।

लोग घर की तुलना में कार्यालय में अधिक उत्पादक हैं। (बेहतर अभी तक? अधिक सहयोग के लिए एक ओपन-प्लान ऑफिस में।)

• "रिमोट काम हमारी कंपनी के लिए काम नहीं करता है।"

सरकार और संस्थान:

·        पब्लिक स्कूल प्रणाली आपको वयस्कता के लिए पर्याप्त रूप से तैयार करती है।

आपकी राष्ट्रीय सरकार संकट और आपदा के समय के लिए एक विश्वसनीय सुरक्षा जाल है। (यह निर्भर करता है कि आप किस देश से हैं, मुझे लगता है)

कानून प्रवर्तन का उद्देश्य सेवा और सुरक्षा करना है।

राजनेता लोगों के लिए काम करते हैं, उनके पास सब कुछ नियंत्रण में है, और जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं।

• "देश-पहले," अलगाववादी नीतियां सबसे अच्छा तरीका है।

भारत दुनिया का सबसे अच्छा देश है।

आपका स्वास्थ्य:

आधुनिक समय की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली अजेय है।

आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली की देखभाल करने के बजाय दवाओं और टीकों पर भरोसा कर सकते हैं।

एक तनाव से बाहर, अधिक वजन वाली दवाओं के सेवन पर निर्भर जनसंख्या का प्रबंधन सामान्य, स्वीकार्य और हम एक समाज के रूप में कर सकते हैं।

अमेरिका और भारत में दुनिया की सबसे अच्छी स्वास्थ्य सेवा है।

 दुनिया:

जातिवाद अब मौजूद नहीं है।

हर कोई एक समान खेल के मैदान पर है।

परिवर्तन में लंबा समय लगता है।

विभिन्न देशों के लोग आपसे "अलग" हैं।

दीवारें और सीमाएं आपकी रक्षा करेंगी।

भारत नई और मुक्त दुनिया का नेता है।

अपना जीवन कैसे जिएं:

यह भविष्य के लिए योजना बनाने का भुगतान करता है जितना कि आप आज में जी सकते हैं।

यदि आप अपना सिर नीचे रखते हैं, कड़ी मेहनत करते हैं, और नियमों का पालन करते हैं, तो बेहतर, उज्जवल भविष्य की गारंटी है।

आपको स्वास्थ्य, खुशी और रोमांच से ज्यादा वित्तीय सुरक्षा के लिए प्रयास करना चाहिए।

बाहरी कारक आपकी समस्याओं के स्रोत और समाधान दोनों हैं।

जीवन की उच्च गुणवत्ता के लिए आपको बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है।

पंक्तियों में रंग रहें और अपनी गली में रहें: बाहर और अलग खड़े होने की तुलना में सम्मिश्रण बेहतर (और सुरक्षित) है।

आपको एक जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए हर दिन समाचार देखने की आवश्यकता है।

दुनिया की समस्याएं आपके लिए और किसी और को हल करने के लिए बड़ी हैं। (इसलिए, आप शायद कोशिश भी न करें।)

_______________________________________________________________________

 


समाज गलत था।

आगे क्या?

"नियम ? मुझे इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। - इलेक्ट्रॉनिक संगीत निर्माता और डीजे, Mella Dee

 

समाज उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करता है जो पारंपरिक ज्ञान की अनदेखी करके उल्का सफलता प्राप्त करते हैं। लेकिन क्या होगा अगर बिल गेट्स, स्टीव जॉब्स और एलोन मस्क को आउटलेयर (बाहरी कारकों के कारण) नहीं माना जाए? क्या होगा अगर आपके गैरेज में चीजों को बनाने के लिए कॉलेज से आपको बाहर निकलने को प्रोत्साहित किया गया? क्या होगा अगर आप ज़िगिंग करें जब सभी ज़ैग करें।

 

जीने का सबसे अच्छा तरीका क्या है ?

क्या आप जानते हैं कि ऐसे संगीत निर्माता हैं जो संगीत सिद्धांत के बारे में कुछ नहीं जानते हैं? या कि आपको फिल्म निर्माता बनने के लिए फिल्म स्कूल नहीं जाना है? या कि आप किसी भी जर्नलिज्म कोर्स से ऑनलाइन छह आंकड़े की कमाई और फ्रीलांसिंग कर सकते हैं?

क्या होगा अगर नियमों की धज्जियां उड़ाना आपदा के लिए एक नुस्खा नहीं है, बल्कि जीवन में खुशी और तृप्ति पाने के लिए एक रोड मैप है।

मैं यह नहीं कह रही हूँ  कि आपको अपनी नौकरी छोड़नी होगी, सब कुछ बेचना होगा और विदेश में जाना होगा। लेकिन क्या हो सकता है अगर आपने अभी शुरू करने का फैसला किया है ? क्या होगा यदि आप स्लेट को साफ कर लें कि आपने क्या सोचा था और अपनी पसंद के अनुसार क्या "नियम" लिखा था और अब एक "नया नियम" लिखें ? 

क्यों नहीं ? अब कुछ पुराना नहीं सूझता। नवाचार के लिए विघटन सबसे अच्छा समय है। यह आपका मौका है - आज की तरह एक और दिन कभी नहीं होगा। तो टीवी को बंद करें। अपना फोन नीचे रखो। अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें और काम पर लग जाएं।

 

और याद रखें 

जब तक आप सांस ले रहे हैं, तब तक कोई भी चीज कितनी भी गंभीर क्यों न हो (या महसूस करें), शुरू करने में कभी देर नहीं होती। आप अपने स्वयं के विचारों के कुल योग हैं। अपने नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाएं जैसे ही हम प्रकाश के साथ अंधेरे से छुटकारा पाते हैं, जिस तरह से हम गर्मी से ठंड को दूर करते हैं। अच्छे और बुरे की पुष्टि गायब हो जाएगी। अगर हम स्थिति को कम से कम बदल नहीं सकते हैं तो हम अपने सोचने के तरीके को बदल सकते हैं। सकारात्मक विचारों के साथ जिएँ, उसे बनाए रखें और उसका पोषण करें और चमत्कार देखें। नई शुरुआत के लिए देर नहीं हुई है।



एक टिप्पणी भेजें

7 टिप्पणियाँ

  1. Kya baat hai
    Itna Gazab ka talent
    इतनी सधी हुइ सोच
    देर से ही सही लेकिन मुझे लगता है कि आप कुमार विश्वास की राह पर चल पड़ी हैं
    एक कवयित्री

    जवाब देंहटाएं
  2. Infact my company also forced me to join the company saying productivity increases when you work from office whereas I am able to give only 25% effort now.
    Quite motivating and eye opener article, Goodspeed to you 🙌

    जवाब देंहटाएं
  3. Serusly i like it....

    But i think
    Jativad abhi bhi hai
    Hmare as pas nhi h
    Agr hum kisi gaon me jakr dekhe to hai
    Haa hum ye keh skte hai ki kam hai phle ke camparision me.

    जवाब देंहटाएं
  4. अतिउत्तम!! कितनी सरलता से जिवन की सचचाई समझाइ गई है।

    जवाब देंहटाएं

If you have any doubts, feel free to share on my email.